न्यूज़ पढ़ें

on
15-12-16

निष्चय यात्रा के चैथे चरण के पहले दिन मुख्यमंत्री ने सुपौल जिला में सात निष्चय की योजनाओं का निरीक्षण किया।


निष्चय यात्रा के चैथे चरण के पहले दिन मुख्यमंत्री श्री नीतीष कुमार ने आज सुपौल जिला में नवनिर्मित महिला औद्योगिक प्रषिक्षण संस्थान भवन का उद्घाटन एवं निरीक्षण किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने संस्थान के विभिन्न प्रयोगषाला सह कार्यषाला का निरीक्षण किया तथा वहाॅ अध्ययन कर रहे छात्राओं से बातचीत की, विषय वस्तु के संबंध में पूछा तथा संस्थान द्वारा दी जा रही षिक्षा की विस्तृत जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने इलेक्ट्राॅनिक एवं मैकेनिक लैब, इलेट्रिषियन लैब, आई0सी0टी0एस0एम0 लैब का निरीक्षण किया। इन कार्यषालाओं में अध्ययन कर रहे छात्राओं ने विभिन्न प्रयोग प्रक्रिया से मुख्यमंत्री को अवगत कराया। मुख्यमंत्री के समक्ष महिला औद्योगिक प्रषिक्षण संस्थान सुपौल के संदर्भ में विस्तृत प्रस्तुतीकरण दी गयी। मुख्यमंत्री ने महिला औद्योगिक प्रषिक्षण संस्थान में वृक्षारोपण भी किया। 

महिला औद्योगिक प्रषिक्षण संस्थान के निरीक्षण के पष्चात मुख्यमंत्री ने जिला निबंधन एवं परामर्ष केन्द्र का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने ‘मे आई हेल्प यू काउंटर’ सहित अन्य काउंटरों का निरीक्षण किया। साथ ही वहाॅ पर आये हुये छात्र-छात्राओं को दी जा रही सुविधा के संदर्भ में विस्तृत रूप से पूछताछ की। साथ ही जिला निबंधन एवं परामर्ष केन्द्र पर आये हुये छात्रों से मुख्यमंत्री ने बातचीत की। 

निरीक्षण के दौरान ऊर्जा मंत्री श्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव, सुपौल जिला के प्रभारी मंत्री सह अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री श्री अब्दुल गफ्फूर, विधान परिषद के उप सभापति श्री हारून रसीद, विधायक श्री अनिरूद्ध प्रसाद यादव, विधायक श्रीमती बीमा भारती, विकास आयुक्त श्री षिषिर सिन्हा, पुलिस महानिदेषक श्री पी0के0 ठाकुर, प्रधान सचिव श्रम संसाधन श्री दीपक कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के सचिव श्री अतीष चन्द्रा, मुख्यमंत्री के सचिव श्री मनीष कुमार वर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति एवं वरीय अधिकारी उपस्थित थे।

जिला निबंधन एवं परामर्ष केन्द्र के निरीक्षण के उपरान्त मुख्यमंत्री ने बल्हा पंचायत के वार्ड नंबर- 5 में खुले में शौचमुक्त पंचायत, हर घर नल का जल, गली-नाली, हर घर बिजली का निरीक्षण किया। निरीक्षण के लिये ग्रामीणों ने पूरे गाॅव की गलियों में मुख्यमंत्री के स्वागत के लिये रंगोली बनाया था। मुख्यमंत्री ने घर-घर जाकर हर घर नल का जल, हर घर शौचालय एवं हर घर बिजली का कनेक्षन योजना को देखा तथा ग्रामीणों से बातचीत की। मुख्यमंत्री ने बल्हा मिनी पाइप जलापूर्ति (सौर ऊर्जा से संचालित) योजना का निरीक्षण किया तथा यहाॅ लगाये गये वाटर प्यूरिफिकेषन यूनिट को देखा तथा पानी के शुद्धिकरण प्रक्रिया के संदर्भ में लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के अभियंता से विस्तृत जानकारी ली। 

इस अवसर पर उपस्थित जीविका के दीदीयों एवं ग्रामीणों को संबोधित करते हुये मुख्यमंत्री श्री नीतीष कुमार ने कहा कि निष्चय यात्रा के क्रम में बल्हा पंचायत आने का अवसर मिला। मैं बहुत खुष हूॅ कि मुझे आपलोगों के बीच उपस्थित होने का अवसर मिला। उन्होंने कहा कि सात निष्चय कार्यक्रम को महागठबंधन का साझा कार्यक्रम बनाया गया था। महागठबंधन के साझा कार्यक्रम में सात निष्चय येाजनाओं की बात कही गयी थी कि सरकार बनने के पष्चात इनको लागू किया जायेगा। आपलोगों ने जनादेष दिया, सरकार बनने के बाद सात निष्चय को सरकार के कार्यक्रम के तौर पर स्वीकार किया गया तथा उसे लागू करने के लिये विभिन्न पहलुओं पर अध्ययन किया गया। आज इन सात निष्चय योजनाओं पर अमल किया जा रहा है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि सात निष्चय में से एक निष्चय था महिलाओं को सभी सरकारी सेवाओं में 35 प्रतिषत आरक्षण देना। इस योजना को 20 जनवरी 2016 से ही लागू कर दिया गया। आज सरकार की सभी नौकरियों में महिलाओं को 35 प्रतिषत का आरक्षण उपलब्ध है। मुख्यमंत्री ने कहा कि निष्चय योजनाओं में युवाओं के लिये कई कार्यक्रम बनाये गये हैं। युवाओं के लिये स्टुडेंट क्रेडिट कार्ड, रोजगार तलाष रहे युवाओं के लिये स्वयं सहायता भता, युवाओं के क्षमतावर्द्धन के लिये कौषल युवा कार्यक्रम लागू किया गया है। इन सभी सुविधाओं को उपलब्ध कराने के लिये जिला निबंधन एवं परामर्ष केन्द्र बनाया गया है। उन्होंने कहा कि इन केन्द्रों को इस तरह बनाया गया है कि आने वाले को लाइन में नहीं लगना पड़े। लाभ उठाने वालों को किसी तरह की तकलीफ न हो। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके अलावा लोगों के लिये, गाॅव के लिये, कसबों के लिये, शहर के लिये भी येाजना बनायी गयी। उन्होंने कहा कि हर धर नल का जल योजना लागू किया जा रहा है। पहले शहर में ही नल का जल लोगों को मिलता था। गाॅव का आदमी इसका सपना भी नहीं देख सकता था। गाॅव हो या शहर, हम हर घर में नल का जल उपलब्ध करायेंगे। उन्होंने कहा कि इसके अलावा हर घर में शौचालय निर्माण कराया जा रहा है, इसका मतलब है कि लोग खुले में शौच नहीं करें। उन्होंने कहा कि खुले में शौच के कारण गंदगी फैलती है तथा इससे बहुत तरह की बीमारियाॅ हेाती है। उन्होंने कहा कि अगर पीने का पानी साफ हो और खुले में शौच से मुक्ति मिल जाय तो नब्बे प्रतिषत बीमारियाॅ नहीं होगी। उन्होंने कहा कि इसके अलावा हर गाॅव की गली का पक्कीकरण एवं नाली का निर्माण किया जायेगा। हर घर में बिजली का कनेक्षन उपलब्ध कराया जायेगा। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह पूरा वार्ड खुले में शौच से मुक्त हो गया है, इसके लिये मैं आप सभी को बधाई देता हूॅ। जल्द से जल्द पूरे ग्राम पंचायत को खुले में शौच से मुक्त कर दीजिये। इससे गाॅव का वातावरण काफी अच्छा हो जायेगा। उन्होंने कहा कि शराबबंदी के बाद गाॅव की स्थिति काफी बेहतर हो गयी है। पहले शराब में जो लेाग अपना पैसा गंवा देते थे, अब उन पैसों का परिवार के भरण-पोषण के लिये इस्तेमाल करते हैं। उनहोंने कहा कि पहले गाॅव की क्या हालत थी, आज देखिये गाॅव में शांति का वातावरण हो गया है। माहौल बदल गया है, इसी को कहते हैं सामाजिक परिवर्तन। लोगों के व्यवहार में परिवर्तन आ गया है। उन्होंने कहा कि शराबबंदी से दूध की बिक्री बढ़ गयी है, इसका मतलब है कि अब आमलोगों का स्वास्थ्य बेहतर होगा। उन्होंने कहा कि न सिर्फ दूध बल्कि मिठाई, रेडिमेड कपड़े की बिक्री, सिलाइ्र मषीन की बिक्री, प्लास्टिक के घरेलू सामानों की बिक्री बढ़ गयी है। लेागों का जीवन स्तर बेहतर होने लगा है। उन्होंने कहा कि आप सभी को सजग एवं सचेत रहना है। निष्ंिचत मत होइयेगा। उनहोंने कहा कि 21 जनवरी 2017 से शराबबंदी के साथ नषामुक्ति का अभियान चलाया जायेगा। 21 जनवरी को मानव श्रृंखला बनेगी, जिसमें लगभग दो करोड़ लोग भाग लेंगे। बिहार के एक कोने से दूसरे कोने तक मानव श्रृंखला बनेगी। उससे एक संदेष जायेगा, सभी जगह शराबबंदी के लिये माहौल बनेगा। 

इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री श्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव, सुपौल जिला के प्रभारी मंत्री सह अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री श्री अब्दुल गफ्फूर, विधान परिषद के उप सभापति श्री हारून रसीद, विधायक श्री अनिरूद्ध प्रसाद यादव, विकास आयुक्त श्री षिषिर सिन्हा, पुलिस महानिदेषक श्री पी0के0 ठाकुर, प्रधान सचिव लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण श्रीमती अंषुली आर्य, प्रधान सचिव श्रम संसाधन श्री दीपक कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के सचिव श्री अतीष चन्द्रा, मुख्यमंत्री के सचिव श्री मनीष कुमार वर्मा, जीविका के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी श्री बाला मुरूगन डी0 सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति एवं वरीय अधिकारी उपस्थित थे।